इंटरनेट डेस्क. घूमने के लिए मथुरा एक बहुत ही अच्छी जगह है। मथुरा को धार्मिक नगरी के नाम से भी जाना जाता है। मथुरा में स्थित बांके बिहारी का मंदिर बहुत फेमस है। यदि आप भी मथुरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप मथुरा में स्थित बांके बिहारी के मंदिर के अलावा यहां आस-पास में स्थित इन जगहों पर भी जरूर जाए घूमने। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है मथुरा में स्थित इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* कंस किला जरूर जाए देखने :

मथुरा की ट्रिप के दौरान आप यहां पर बांके बिहारी मंदिर के अलावा कंस किला भी देखने जरूर जाए कहा जाता है कि यह किला कंस को समर्पित था। इस कल से किले का निर्माण के लिए कहा जाता है कि इसका निर्माण राजा मानसिंह प्रथम ने करवाया था।

* मथुरा म्यूजियम को जरूर देखे :

मथुरा की यात्रा के दौरान आप मथुरा म्यूजियम जाना ना भूलें यह मथुरा की वो जगह है जो यहां की यात्रा के दौरान लोगों द्वारा सबसे ज्यादा देखी जाती है कहा जाता है कि मथुरा म्यूजियम का निर्माण 1874 में हुआ था. इस म्यूजियम में कई बेहतरीन कला करती हैं मौजूद है जो आपको इतिहास बताने में मदद करते हैं इसलिए मथुरा की यात्रा के दौरान आप इस जगह को देखने जरूर जाएं।

* बांके बिहारी मंदिर है यह की प्रसिद्ध जगह :

मथुरा को धार्मिक नगरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर स्थित बांके बिहारी का मंदिर बहुत प्रसिद्ध है यहां पर घूमने के लिए रोज हजारों की संख्या में भक्त और श्रद्धालु आते हैं। मथुरा में भगवान श्री कृष्ण जी का मंदिर मौजूद है जिसकी परिक्रमा करे बिना आपकी यात्रा पूरी नहीं मानी जाती इसलिए इसकी परिक्रमा करना जरूरी होता है।

* गोवर्धन पर्वत जरूर जाए घूमने :

मथुरा में स्थित गोवर्धन पर्वत घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। इस पर्वत को पवित्र पर्वतों की श्रेणी में शामिल किया जाता है। इस पर्वत का इतिहास भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा हुआ है। मथुरा से 22 किलोमीटर दूरी पर गोवर्धन पर्वत स्थित है। मथुरा की यात्रा करने वाले लोग यहां पर घूमने जरूर आते हैं।

Related News