ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से वजन नियंत्रित करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। लेकिन आमतौर पर इसे इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं। लेकिन आप इस ग्रीन टी का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके एंटी-एजिंग गुण त्वचा को गहराई से पोषण देने में मदद करते हैं। ऐसे में चेहरा साफ, चमकदार, जवां और दीप्तिमान दिखता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी को दोबारा इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे

आंखों की सूजन दूर हो जाएगी

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज में रख दें। फिर अपनी आंखें बंद कर लें और इन ग्रीन टी बैग्स को 5-10 मिनट के लिए उस पर रख दें। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन ढीली त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इससे आंखों की समस्या आंखों के नीचे की सूजन खत्म हो जाएगी।

फेस स्क्रब तैयार है

ग्रीन टी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। तो यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएट स्क्रब है। इसके लिए एक ग्रीन टी बैग की पत्तियां लें। अब इसमें थोडी़ सी चीनी और आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिला लें। अब चेहरे को 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। जिससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है और वह बेहतर हो जाती है। ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स की समस्या दूर हो जाती है।

फेस पैक बनाएं

आप इसे ग्रीन टी बैग से फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग की पत्तियों को एक बाउल में रखें। अब इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा और आवश्यकतानुसार शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है। त्वचा को गहरा पोषण मिलता है। चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और झड़ना बंद हो जाते हैं। ऐसे में बाल खूबसूरत, घने, चमकदार दिखने लगते हैं। इसके लिए पैन में आवश्यकतानुसार पानी और कुछ ग्रीन टी बैग्स डालकर 10-15 मिनट तक उबालें। फिर इसे रात भर के लिए अलग रख दें। शैंपू करने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

मुँहासे दूर करें

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बायोटिक, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। ऐसी स्थिति में इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। साथ ही त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके लिए इस्तेमाल होने वाले ग्रीन टी बैग्स को ठंडा करके चेहरे पर लगाएं।

Related News