PC: jagran

होटल बुक करते समय या किसी अन्य सेवा का उपयोग करते समय, बिना सावधानी के अपना आधार कार्ड शेयर करने से बड़ी गलती हो सकती है। यह गलती संभावित रूप से आपके सभी बैंक खाते खाली कर सकती है और आपको पहचान की चोरी और विभिन्न प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार बना सकती है।

आधार कार्ड से संबंधित संभावित धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए, मास्क्ड आधार का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। आप mAadhaar ऐप का उपयोग करके आसानी से एक छिपा हुआ आधार डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपके पर्सनल डिटेल्स को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

यहां बताया गया है कि साइबर अपराधी आपके आधार कार्ड का उपयोग करके कैसे धोखाधड़ी कर सकते हैं:

साइबर अपराधी आपके आधार कार्ड का उपयोग करके धोखाधड़ी करने के लिए विभिन्न तरीकों का फायदा उठा सकते हैं, क्योंकि इसमें आपके बायोमेट्रिक और पर्सनल डिटेल्स दोनों शामिल हैं। चूंकि आधार बैंकिंग और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ा हुआ है, इसलिए साइबर अपराधियों की आपके बैंक खातों तक पहुंच हो सकती है, जिससे वित्तीय नुकसान और व्यक्तिगत क्षति हो सकती है।

PC: Zee news

मास्क्ड आधार कैसे करता है आपकी सुरक्षा:

एक मास्क्ड आधार कार्ड एक नियमित आधार कार्ड के समान दिखता है लेकिन 12 अंकों के न्यूमेरिक कोड के केवल अंतिम चार डिजिट डिस्प्ले करता है। यह साइबर अपराधियों को आपका पूरा आधार कार्ड नंबर जानने से रोकता है, जिससे आपको साइबर खतरों से सुरक्षा मिलती है। मास्क्ड आधार को mAadhaar ऐप का उपयोग करके आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

मास्क्ड आधार डाउनलोड करने के चरण:

myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
मास्क्ड आधार डाउनलोड करने के लिए लॉग इन करें। लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें।
आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन डिटेल्स पर क्लिक करें।
'सर्विस' सेक्शन पर जाएं और 'डाउनलोड आधाररें' पर क्लिक करें।
'रिव्यू डेमोग्राफी डाटा' सेक्शन पर जाएँ।
अब क्या आप एक मास्क्ड आधार चाहते हैं?’ विकल्प पर क्लिक करें और मास्क्ड आधार डाउनलोड करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News