दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें थायराइड की समस्या है। यह समस्या हार्मोन से जुड़ी होती है। जब यह समस्या होती है तो व्यक्ति की थायरॉइड ग्रंथि असंतुलित होकर हार्मोन का स्राव करने लगती है। इस समस्या के कारण व्यक्ति का वजन या तो बढ़ जाता है या घट जाता है। बालों के झड़ने की समस्या, शरीर में सुस्ती की समस्या भी दिखने लगती है। व्यक्ति को लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

डॉक्टर थायराइड की समस्या को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेने की सलाह देते हैं। वहीं खान-पान में बदलाव से थायराइड की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। यदि आप थायराइड की दवा ले रहे हैं तो आपको उस दौरान कोई गलती नहीं करनी चाहिए और हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

थायराइड की दवा लेते समय न करें ये गलतियां-

* यदि आप थायराइड की दवा ले रहे हैं तो यह दवा सुबह खाली पेट ली जाती है। हां, और यह दवा खाने के बाद नहीं लेनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो शरीर पर इसका असर कम होता है।

* चाय या कॉफी के साथ कभी भी थायराइड की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका विपरीत परिणाम हो सकता है।

* थायरॉइड की दवा लेने के करीब आधे घंटे के बाद व्यक्ति को नाश्ता करना चाहिए। जी हां, दवा के तुरंत बाद नाश्ता करने से सेहत पर कम असर पड़ सकता है।

* आप सभी को बता दें कि थायराइड की दवा एक दिन भी नहीं छूटनी चाहिए। इसका सेवन लगातार करना चाहिए। वास्तव में, लापता होने का प्रभाव इसके प्रभाव पर पड़ सकता है।

* थायराइड की दवा हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए क्योंकि हर किसी की स्थिति अलग होती है।

Related News