दोस्तों, आपको बता दें कि जीवन का हर इंसान घर में खुशियां लाने के लिए सारे प्रयास करता है। लेकिन सभी के साथ ऐसा संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में आप खुद सोच सकते हैं कि ऐसा क्यों होता है। जी हां, जीवन में दरिद्रता बनी रहने के पीछे घर में रखे कुछ टूटे सामान भी हो सकते हैं। दोस्तों, ज्योतिशास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिससे घर में खुशियां आती हैं तथा पारिवारिक सदस्य सुखी और संपन्न होते हैं।

- घर की दीवार पर टंगी बंद घड़ी आर्थिक नुकसान का कारण बनती है, इतना ही नहीं बीमारियों को भी निमंत्रण देती है। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक, घर में पड़ी बंद घड़ी सफलता में बाधक होती है। इसलिए जितना जल्द हो सके टूटी और बंद घड़ी को तुरंत घर से बाहर निकाल दें।

- इस्तेमाल नहीं किए जाने वाले जूतों को घर में एकत्र करके नहीं रखें। इससे नकारात्मकता हावी होती है। टूटे कांच के सामान रखने से भी गृह स्वामी को धन हानि होती है।

- घर में टूटा हुआ पलंग हो तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें। क्योंकि टूटे पलंग पर सोने से व्यक्ति बीमार रहता है, मानसिक तनाव बना रहता है। रिश्तों में दरार आती है।

- टूटे हुए दर्पण का व्यक्तित्व पर भी प्रभाव पड़ता है। जिससे चेहरे का तेज कम होता है।

- जिस घर में टूटी हुई तस्वीर और टूटे हुए बर्तन रखें हो उसे तुरंत हटा दें। मान्यता है कि ऐसे घरों में मां लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती हैं।

- वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर में कभी भी टूटे हुए फर्नीचर भी नहीं रखने चाहिए। इससे पारिवारिक सदस्य मानसिक तनाव तथा बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं।

Related News