* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लंबे समय तक दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में बना रहता है, और दवाओं के बावजूद इसका कोई असर नहीं होता है। इसी के साथ बीमारी न होने पर भी दर्द, असहजता का अहसास. ऐसे में पर्याप्त जांच की जरूरत है। यदि लगातार सीने में दर्द, फेफड़ों में दर्द या सिरदर्द, पेट दर्द की समस्या हो तो इसकी जांच करा लेनी चाहिए. इस दर्द का सीधा मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है, लेकिन इन दर्दों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

* यदि आपको लंबे समय से खांसी हो रही है तो टेस्ट जरूर कराएं। खांसी के साथ बलगम और खून बहना भी गंभीर स्थिति है।

* अगर मूत्राशय या पेशाब से संबंधित समस्या बनी रहती है, तो पर्याप्त परीक्षण करवाना चाहिए। पेशाब में खून आने की समस्या होती है तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत है।

* बता दे की, महिलाओं को मेनोपॉज के बाद भी जांच करानी चाहिए। मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है और इसके अलावा मल में ब्लीडिंग, मसूड़ों या मुंह से ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है।

*बिना वजह वजन कम होना अलार्म है। आपके शरीर में कोई गंभीर समस्या है। एक्सपर्ट की सलाह लें और हमेशा देखा गया है कि यह पैंक्रियाटिक, पेट, एसोफैगस या लंग कैंसर का संकेत है।

*आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लगातार थकान रहती है और वो भी लंबे समय तक और अच्छी डाइट लेने के बावजूद ऐसा होता है. वैसे तो बहुत काम करने के बाद थकान होना स्वाभाविक है, लेकिन बिना वजह थक जाना सामान्य बात नहीं है।

Related News