हर कोई लंबे, काले और घने बाल (हेल्दी हेयर) चाहता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और धूल के कारण बाल मोटे और बेजान हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ भी रुक जाती है। व्यस्त जीवन शैली में, लोगों को अपने बालों पर विशेष ध्यान देने का समय भी नहीं मिलता है, जिसके कारण बाल और भी अधिक अस्वस्थ हो जाते हैं। इसलिए यदि हम आपको शैम्पू से बालों की देखभाल करने का विकल्प देते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने बालों की विशेष देखभाल कर पाएंगे। यह आपके बालों की प्राकृतिक वृद्धि को भी बढ़ाएगा और आपके लिए इसका उपयोग करना आसान बना देगा। आइए जानते हैं कि हम अपने शैम्पू में शामिल करके अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए किन प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं।

Tips For Hairs: काले ,घने और लंबे बाल कोई सपना नहीं, इन आसान घरेलू उपायों  को एक बार जरूर आजनाएं - Home remedies to get thicker and longer hair  naturally - Latest

जब भी आप शैम्पू करने की योजना बनाते हैं, तो अपनी पसंद के लैवेंडर, पुदीना या चाय के पेड़ के तेल का चयन करें और अपने शैम्पू में 3-4 बूंदें जोड़ें। इसे अच्छे से मिलाएं और एक सामान्य शैम्पू की तरह इसका उपयोग करें। दो मिनट तक बालों पर मसाज करें और फिर अपने बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। 2 से 3 उपयोगों के बाद, बालों के विकास में अंतर दिखाई देने लगेगा। वास्तव में, आवश्यक तेल न केवल बालों के झड़ने को रोकते हैं, बल्कि खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाते हैं, जिससे बालों के विकास पर प्रभाव पड़ता है।

जैतून और अरंडी का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये तेल न केवल बालों को पोषण देते हैं, वे इसे नरम और मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। इनमें से 1-1 चम्मच अपने शैम्पू में बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों को अच्छी तरह धोएं। आपके बाल नरम और मजबूत हो जाएंगे।

बाल लंबे कैसे करें? | Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika एवं घरेलू उपाय हिंदी  में।
अपने शैम्पू में एक चम्मच प्याज का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाएं। प्याज में मौजूद सल्फर बालों को घना और मजबूत बनाता है। नींबू में विटामिन सी में एंटीफंगल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं और खोपड़ी में किसी भी तरह के संक्रमण को कम करता है जबकि एलोवेरा का रस बालों को हाइड्रेट रखता है, रूसी को दूर करता है, बालों के विकास को तेज करता है और अतिरिक्त चमक देता है। जब इन सभी का उपयोग शैम्पू के साथ किया जाता है, तो बाल मजबूत और घने हो जाते हैं

Related News