लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर, जिसे डायबिटीज या मधुमेह भी कहा जाता है, आज एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बन चुकी है। दोस्तो अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हमारे द्वारा उपभोग किये जाने वाले आहार पर ही निर्भर करती हैं, जिनमें से शुगर भी एक है। दोस्तो शुगर आज एक गंभीर समस्‍या के रूप में फैल रही है जिसमें वयस्‍क और बुजुर्ग दोनों ही शामिल हैं। शुगर की समस्या में खान-पान में विशेष ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है, ताकि यह समस्या ओर अधिक ना बढ़ सके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शुगर की समस्या होने पर किन फूड्स का भूल कर भी उपयोग नहीं करना चाहिए।

1.शुगर की समस्या होने मार्जरीन, पीनट बटर, स्‍प्रेड, क्रीमर्स और फ्रोजन डिनर से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इनमें ट्रांस वसा पाई जाती है जो शुगर मरीजों के लिए हानिकारक होती है।

2.आयुर्वेद के अनुसार सफेद ब्रेड, चावल और पास्‍ता आदि खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है, जो मधुमेह प्रकार 1 और मधुमेह प्रकार 2 के रोगीयों के लिए हानिकारक साबित होती है, इसलिए इन लोगों को हमेशा इससे परहेज करना चाहिए।

3.दोस्तो ड्राई फ्रूट्स में अधिक कार्ब्‍स होते हैं, जिस कारण शुगर से पीड़ित मरीजों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News