कई बार लोग हार्ट अटैक के लक्षणों को फ्लू के लक्षण समझने की भूल करते हैं और ये भूल या गलती जानलेवा भी साबित हो सकती है,कहीं आप भी तो इस तरह की गलती को दोहराते नहीं है,आइये जानते है ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जो बाद में जाकर खतरनाक साबित हो सकती है।

पसीना आना: आजकल टोमेटो फ्लू जैसे कई संक्रमण काफी चर्चा में हैं, फ्लू से ग्रसित व्यक्ति को बुखार के चलते अक्सर पसीना आता रहता है, पर क्या आप जानते हैं कि पसीना आना हार्ट अटैक का भी लक्षण है,बीपी के लो होने पर पसीना आने लगता है और कुछ ही मिनटों में हार्ट अटैक आ जाता है।

सांस लेने में तकलीफ: फ्लू होने पर सांस लेने में तकलीफ होती है,लेकिन आपकी जनकारी के लिए बता दे की ये हार्ट अटैक या दिल की बीमारी का के लक्षणों में से भी एक लक्षण है ,अगर आपको भी ऐसा महसूस हो तब तुरंत डॉयटर से सलाह लेना चाहिए।


थकान: फ्लू में थकान होना स्वाभाविक है लेकिन दिल की बीमारियों का सामना करने वालों को अक्सर शरीर में थकान महसूस होती है,हार्ट अटैक होने पर स्ट्रैस होने लगता है और पीड़ित को तेजी से थकान होने लगती है इसलिए अगर आपकी थकान तेजी से बढ़ने लगे, तो जान लें कि ये हार्ट अटैक के हालात पैदा कर सकता है और तब आपको तुरंत डॉयटर से सलाह लेना चाहिए।


इसलिए आपकी जनकारी के लिए बता दे की लोग अक्सर इन लक्षणों को मामूली समझते हैं और बाद में जाकर सिचुएशन जानलेवा तक बन जाती है इसलिए समय रहते हुए इन लक्षणों को पहचान कर समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Related News