सर्दियां शुरू होते ही हमारी त्वचा रूखी और बेजान सी होने लगती है। सर्दियों के मौसम में हमें हमारे चेहरे और त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना होता है। चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हम बहुत कुछ लगाते है लेकिन कुछ चीजों का सर्दियों में चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले हमें थोड़ी सावधानी बरतनी होती है।

सर्दियों में कई बार चेहरे पर उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करते है जिनका प्रयोग हम गर्मियों में करते है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका प्रयोग हमें सर्दियों में नहीं करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते है उन चीजों के बारे में जिन्हें सर्दियों में चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

नींबू
नींबू न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है लेकिन सर्दियों में चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जिसे इसे चेहरे पर लगाने से स्किन ड्राय हो जाती है।

बेकिंग सोडा
सर्दियों में बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल नही करना चाहिए। अगर आप बेकिंग सोडा का सर्दी में इस्तेमाल करते है तो त्वचा का सांवलापन बढऩा शुरू हो जाता है और त्वचा पर काले धब्बे पडऩे शुरू हो जाते हैं।

पुदीना
कुछ लोग चेहरे में निखार लाने के लिए पुदीने का इस्तेमाल करते है लेकिन सर्दी में चेहरे पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे का कुदरती निखार कम होने लगता है।

Related News