नवरात्रि भारत के सबसे पोषित त्योहारों में से एक है। यह भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इसे भारत में हिंदू नव वर्ष की शुरुआत के रूप में माना जाता है। बता दे की, मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का नौ दिवसीय त्योहार आज से शुरू हो गया है। इन नौ दिनों के दौरान, भक्त पहले दिन यानी प्रतिपदा को घटस्थापना या कलश स्थापना करने के बाद उपवास रखते हैं। अश्विन के हिंदू महीने में शारदीय नवरात्रि सभी नवरात्रि में सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है।

बता दे की, नवरात्रि समारोह के दौरान अपने बाल न कटवाएं या मुंडवाएं नहीं।

नवरात्रि के दौरान भोजन तैयार करने के लिए बीज आधारित तेल या रिफाइंड तेल का प्रयोग न करें। इसके बजाय, शुद्ध घी या मूंगफली का तेल लें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नवरात्रि के दौरान व्यंजन बनाने में लहसुन और प्याज से सख्ती से परहेज किया जाता है। लहसुन के अलावा आपको फलियां, चावल का आटा, मैदा, कॉर्नफ्लोर, दाल और सूजी जैसी चीजों को भी छोड़ देना चाहिए।

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना या घटस्थापना करना महत्वपूर्ण है। आपको इन अनुष्ठानों को नहीं छोड़ना चाहिए।

कन्या पूजा या कन्या भोज एक पवित्र परंपरा है जिसे कम से कम आठवें और नौवें दिन किया जाना चाहिए। इन्हें स्किप न करें। अगर आपके लिए इसे आयोजित करना संभव नहीं है तो आप छोटी लड़कियों को कुछ चीजें दान भी कर सकते हैं।

इन नौ दिनों के दौरान शराब और मांसाहारी भोजन भी वर्जित है

Related News