कोरोना वर्तमान में कठिन समय से गुजर रहा है। कहा जाता है कि सर्दियों में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। हर किसी को ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं ताकि कोरोना दूर रहे। च्यवनप्राश जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के साथ एक टॉनिक में जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ छिपे हुए हैं। च्यवनप्राश के नियमित सेवन से बांझपन, उम्र बढ़ने और संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा यह दिल की बीमारी, सर्दी, खांसी, सीने में दर्द आदि से भी बचाता है।

च्यवनप्राश में एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, जो पूरी तरह से हर्बल हैं। च्यवनप्राश में मुख्य रूप से आंवला होता है, जिसे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। च्यवनप्राश में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो व्यक्ति को हर समय जवान बनाए रखने में मदद करता है। च्यवनप्राश युवाओं को बनाए रखने में मदद करता है। च्यवनप्राश शरीर के ऊतकों को पोषण देकर सुधारता है। यह आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

यह पाचन को भी बढ़ाता है। लगातार 100 दिनों तक सुबह-शाम एक चम्मच लेने से च्यवनप्राश फायदेमंद होता है। इसे सुबह नाश्ते से 20 मिनट पहले और रात को सोने से 20 मिनट पहले ताजे दूध के साथ लेना चाहिए। अगर आपको नियमित रूप से च्यवनप्राश खाने की आदत है तो आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा नियंत्रण में रहेगा। च्यवनप्राश का सेवन सर्दी और संक्रमण से बचाता है।

इसके अलावा, यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो च्यवनप्राश आपके लिए बहुत उपयोगी है। चवनप्राश का नियमित सेवन महिलाओं के मासिक धर्म को नियमित रखता है। साथ ही यह प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम की संभावना को खत्म करता है। यह दर्द निवारक के रूप में भी काम करता है। च्यवनप्राश के नियमित सेवन से रक्तचाप हमेशा नियंत्रण में रहता है। यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए सबसे अच्छी दवा में से एक है।

Related News