फाइबर, विटामिन बी 6, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खजूर किसी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली दवा से कम नहीं है। खजूर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा कहा जाता है कि एक दिन में 5 से अधिक खजूर नहीं खाने चाहिए, अन्यथा नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको खजूर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। दूध और खजूर को कैसे मिलाएँ: 1. सबसे पहले 1 गिलास गाय के दूध में 3 खजूर डालें और इसे उबाल आने तक गर्म करें। इसके बाद जब यह पूरी तरह से गर्म हो जाए तो गैस को धीमा कर दें और इसे फिर से 5 मिनट तक पकने दें। फिर इसे हल्का गर्म करें और खजूर खाने के बाद दूध पिएं। तो आइए जानते हैं खजूर वाला दूध पीने के फायदे।

जब बच्चे बिस्तर गीला करते हैं: यदि बच्चे रात में बिस्तर पर पेशाब करते हैं, तो उन्हें सुबह खाली पेट दूध जरूर देना चाहिए। ध्यान रखें कि यदि आपका बच्चा 5 से 10 साल के बीच का है, तो उन्हें कभी भी 1-2 से अधिक डेट न दें। 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे 2 या 3 खजूर खा सकते हैं। अगर आप कम वजन के हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खजूर आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसके लिए आपको हर दिन 3 या 4 खजूर दूध में मिलाकर पीना होगा, इससे वजन बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होंगी। बता दें कि खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। लोगों के मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि मधुमेह रोगियों को खजूर खाना चाहिए या नहीं। अगर आप भी इस भ्रम में रहते हैं, तो आज हम आपकी शंकाओं को भी दूर करेंगे। दरअसल, खजूर मधुमेह रोगियों के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है।

डायबिटीज के मरीज खजूर खा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रोजाना 1 या 2 खजूर ज्यादा न खाएं। क्योंकि अगर आप ज्यादा खजूर खाते हैं, तो आपका शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर हो सकता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए: रोजाना 1 गिलास दूध पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। यह कोशिका क्षति, कैंसर और हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को पूरी तरह से कम करता है। खजूर ऊर्जा का एक स्रोत है: खजूर और दूध शरीर को भरपूर मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं। जिसके कारण शरीर का ऊर्जा स्तर हमेशा उच्च रहता है। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए: कई लोगों को खाना पचाने में बहुत दिक्कत होती है, ऐसे लोगों को खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। खजूर की मदद से कब्ज और एसिडिटी पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

सर्दी और खांसी से राहत: खजूर में औषधीय गुण भी होते हैं जो सर्दी से राहत दिलाते हैं। काली मिर्च और इलायची को दूध में उबालें और सोने जाने से पहले पिएं। आपको कुछ दिनों में आराम मिलेगा। यह शरीर को गर्म भी करता है और ठंड का कारण नहीं बनता है। खजूर का सेवन करने से एनीमिया नहीं होगा: दूध और खजूर में बहुत सारा आयरन होता है, जो शरीर में एनीमिया को नहीं होने देता है। इसके अलावा खजूर का दूध पीने से खून साफ ​​होता है और रक्त संचार में भी सुधार होता है। इसलिए, शरीर में सुधार होता है। अत्यधिक खजूर से पेट में दर्द, गैस, सूजन, दस्त, मतली, मांसपेशियों में मरोड़, ऐंठन, मधुमेह और उच्च रक्तचाप हो सकता है। वहीं खजूर से एलर्जी और अस्थमा भी उत्तेजित होते हैं। ऐसी स्थिति में आपको हमेशा संयम में खजूर खाना चाहिए।

Related News