लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों सर्दियों का मौसम चल रहा है और हल्की सर्दी होने पर लोग अक्सर घूमना पसंद करते हैं। कई लोग घूमने के लिए अपने देश की खूबसूरत जगह का चयन करते हैं तो कई लोग विदेशों की यात्रा भी करते हैं। दोस्तों आप दुनिया में कहीं भी घूमने जाएं लेकिन जाने से पहले घूमने की तैयारी जरूर कर ले। इसके लिए आप कुछ जरूरी सामान अपने साथ जरूर रखें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि सफर के दौरान आपको किन किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो।

1.दोस्तों आप ट्रेन, बस या फिर हवाई जहाज से सफर कर रहे हो, तो सबसे पहले रिजर्वेशन जरूर करा ले। इससे आपकी सीट सुनिश्चित हो जाएगी, जिस कारण आपको और आपके परिवार को सफर में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

2.सफर पर जाते समय आप सामानों पर अपनी नेम प्लेट एवं मोबाइल नंबर जरूर लगा ले, जिससे कि वह कहीं खो न जाए। अगर गलती से सफर के दौरान आपका सामान खो भी जाएगा, तो आपके मोबाइल नंबर और नेम प्लेट से आसानी से मिल जाएगा। 3.सफर के दौरान जाने से पहले अपना आधार कार्ड और पासपोर्ट को एक बार जांच लें, हो सके तो इनकी एक एक फोटो कॉपी साथ में रख ले। सफर पर जाते समय कुछ जरूरी दवाइयां भी अपने साथ रख ले, हो सकता है कि सफर के दौरान आपको स्वास्थ्य परेशानी से गुजरना पड़ जाए।

Related News