pc: tv9hindi

आंखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर थकान या अत्यधिक स्क्रीन टाइम और रीडिंग के कारण होते है। हालाँकि डार्क सर्कल्स अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत दे सकते हैं। इसलिए, यदि घरेलू उपचार और त्वचा देखभाल उत्पाद काले घेरों को कम करने में मदद नहीं करते हैं, तो उन्हें गंभीरता से लेना आवश्यक है।

ज़्यादातर लोग अपनी त्वचा में होने वाले बदलावों को सामान्य त्वचा संबंधी समस्या मान लेते हैं और अक्सर इसे नज़रअंदाज कर देते हैं। हालाँकि, ये बदलाव कभी-कभी आपके शरीर के भीतर समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि किन वजहों से बार-बार डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है।

pc: Mamaearth

एनीमिया
एनीमिया के कारण डार्क सर्कल्स हो सकते हैं और यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कम हो जाता है। यदि आपको थकान, कमजोरी और चक्कर आना जैसे लक्षणों के साथ बार-बार काले घेरे का अनुभव होता है, तो अपने आहार पर ध्यान देना और डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्वों की कमी
विटामिन और खनिजों की कमी आपके चेहरे पर दिखाई दे सकती है। पोषक तत्वों की कमी से आंखों के नीचे काले घेरे और त्वचा बेजान हो सकती है। पोषक तत्वों की कमी की पहचान करने के लिए, आप बुनियादी विटामिन और खनिज परीक्षण के लिए डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

pc: www.junoesque.in

तनाव
अत्यधिक तनाव के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और अगर समय पर इसका प्रबंधन नहीं किया गया तो यह अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है। तनाव को कम करने के लिए रोजाना ध्यान और योग करें। यह न केवल मानसिक और शारीरिक फिटनेस बनाए रखने में मदद करता है बल्कि स्वस्थ त्वचा और बालों को भी बढ़ावा देता है।

हार्मोनल असंतुलन
हार्मोनल असंतुलन विभिन्न त्वचा समस्याओं का एक कारण हो सकता है, जिसमें काले घेरे और बार-बार होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं शामिल हैं। हार्मोनल उतार-चढ़ाव से पिंपल्स और पिगमेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हार्मोनल संतुलन पर भी ध्यान देना जरूरी है।

Related News