गर्मियों में धूल, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा के रोमछिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है. मृत त्वचा त्वचा की अनुचित देखभाल के कारण बनती है। डेड स्किन को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है। मृत त्वचा को साफ करने के लिए आप चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी रखती है। आप इस समय में घर पर आसानी से घर पर ही शुगर स्क्रब बना सकते हैं। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। आइए जानते हैं घर पर बना स्क्रब कैसे बनाते हैं। नींबू त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के साथ-साथ टैनिंग को भी दूर करने में मदद करता है।

scrubbing: 25 साल से पहले गलती से भी यूज न करें स्क्रब - do not use scrub  before the age of 25 it may damage your skin | Navbharat Times

नींबू और चीनी को एक साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आधे नींबू के रस में एक चम्मच चीनी मिलाएं। एक चम्मच शहद डालें। आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 से 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में ताजगी दिखाई देगी और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। इसका उपयोग आपकी त्वचा में मुंहासों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आपको एक चम्मच ग्रीन टी की पत्ती और एक चम्मच चीनी को मिलाना है। इस पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं।

इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब मिश्रण अच्छी तरह सूख जाए तो हल्के हाथों से स्क्रब करें और पानी से धो लें। आप तेल और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ओट्स लगाएं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको ओट्स और चीनी को मिलाना होगा। इसके बाद इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लें। आप इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर बाद में पानी से धो लें। हल्दी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल आप टैनिंग, एक्ने, डार्क सर्कल्स और डेड स्किन को हटाने के लिए कर सकते हैं।

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए घर में करें स्क्रब, अपनाएं ये तरीके | Hari  Bhoomi

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के इस्तेमाल से आप चेहरे के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। यह स्क्रब बनाने का सबसे आसान तरीका है। टमाटर त्वचा को सुखाने के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी अच्छे होते हैं। इसके लिए आपको टमाटर के एक टुकड़े में चीनी फैलाकर त्वचा को स्क्रब करना है। अगर आप टमाटर को हल्के हाथों से न मलें तो चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं। कुछ देर पानी से धो लें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।

Related News