करेले का नाम सुनकर ही लोगों का मुंह कड़वा होने लगता है. लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक, करेले का जूस इतना फायदेमंद है कि हर किसी को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. करेले का जूस कुछ लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है. क्योंकि, यह उनकी समस्याओं को जड़ से मिटा देता है. आइए, करेला और करेले के जूस के फायदों के बारे में जानते हैं.


आधा गिलास करेले के जूस में मौजूद पोषक तत्व
आयुर्वेद और स्वस्थ जीवनशैली पर कई किताब लिखने वाले डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि करेले का अर्क (करेले का जूस) एक बेहतरीन रक्तशोधन है. अगर आप रोजाना आधा गिलास करेले का रस पीते हैं, तो आप दैनिक जरूरत का 93 प्रतिशत विटामिन सी प्राप्त करते हैं. जो कि शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बनाने में बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा करेले के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं.

करेले के जूस के फायदे
सेहत के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है. जिससे निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं.

बीमारी रहती है बिल्कुल दूर
डॉ. अबरार मु्ल्तानी के मुताबिक, जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं, उनके लिए करेले का जूस वरदान जैसा है. क्योंकि, बार-बार बीमार पड़ने का मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम बिल्कुल कमजोर है. जिसे मजबूत करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है और करेले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है.
ये है करेले का जूस पीने का सही तरीका, होगा फायदा

मधुमेह रोगियों के लिए भी है वरदान
करेले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शुगर का स्तर नियंत्रित करने में मदद करते हैं. करेले में मौजूद सैपोनिन और टेरपेनोइड्स नामक बायोएक्टिव कंपाउंड्स खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करते हैं. करेले का सेवन कोशिकाओं के द्वारा ग्लूकोज को इस्तेमाल करने में मददगार है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
करेले के जूस का सेवन ग्लोइंग व बेदाग चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. क्योंकि, करेला ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है और रक्त को शुद्ध बनाता है. जिससे चेहरे की रौनक बढ़ती है.

करेले के जूस का फायदा – मजबूत बाल
ब्लड प्यूरिफाई होने और रक्त प्रवाह सही होने से बालों को भी फायदा पहुंचता है. जिससे बाल मजबूत और लंबे बनते हैं. क्योंकि, रक्त प्रवाह सही होने से बालों की जड़ों तक पर्याप्त पोषण पहुंच पाता है.

पेट के कीड़ों का इलाज
एक्सपर्ट के मुताबिक, पेट के कीड़ों का इलाज करने के लिए करेले के जूस का सेवन करना चाहिए. आप इसके लिए करेले के जूस को एक गिलास छाछ में मिलाकर पीना है. इससे आपके पेट के कीड़े कम हो जाएंगे.

Related News