दिवाली एक त्यौहार है। इस दिन सभी लोगों की खुशी और खुशी देखी जाती है। लोग दिवाली की तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। घर की साफ-सफाई और सजावट से लेकर, वे अपनी पोशाक पर भी पूरा ध्यान देते हैं। इस त्योहार पर दीप जलाए जाते हैं और रंग-बिरंगी रोशनी से खुद को अच्छी तरह सजाया जाता है - अगर त्योहार न सजा हो तो क्या होगा? दिवाली पर आपकी ड्रेस को लेकर कई लोग कन्फ्यूज़ हो जाएंगे कि इस पांच दिन के फेस्टिवल में किस तरह की ड्रेस पहननी है, ताकि आप अपने लुक को अलग बना सकें और इसे फेस्टिव टच भी दे सकें।

आमतौर पर, इस त्यौहार को एक समृद्ध रूप देने के लिए जातीय पोशाक पहना जाता है। पारंपरिक ज्वेलरी और फुटवियर का मिलान भी किया गया है। तो यहां हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं जो आपको दीवाली के शुभ अवसर पर रंगीन रोशनी के साथ इस उत्सव के रंग को दिखाएंगे। धन्वंतरि पूजा और धनवंतरी की आराधना के लिए एक विशेष दिन है। इस दिन महिलाएं लाल रेशमी साड़ी या रेशम डिजाइनर सूट पहन सकती हैं। लाल रंग की साड़ी के साथ आप कॉन्ट्रास्टिंग ब्लाउज पहन सकती हैं। यह पोशाक महिलाओं पर बहुत सुंदर लगती है। पुरुष लाल रेशम का कुर्ता या धुला हुआ सूट भी पहन सकते हैं। इस दिन लाल रंग पहनना शुभ माना जाता है। छोटी दिवाली को चौदस के नाम से भी जाना जाता है

। इस दिन मां काली ने नरकासुर का वध किया था। इसीलिए इस दिन पारंपरिक रूप से काले कपड़े पहने जाते हैं। इस दिन की खासियत को देखते हुए, महिलाएं ब्लैक डिजाइनर सलवार-कुर्ती या कुर्ती और स्कर्ट का अच्छा संयोजन करके अपनी पोशाक को खास बना सकती हैं। दूसरी ओर, पुरुषों को काले रेशम या मुद्रित कुर्ता-पजामा पहनना चाहिए। पुरुष चाहें तो काले रंग का सिल्क का सूट भी पहन सकते हैं। सुंदर लिबास इस त्योहार को प्रकाश में स्नान करने के लिए और अधिक मनोरंजक बनाते हैं। इसलिए महिलाओं को सालों तक इस दिन को यादगार बनाने के लिए खूबसूरत और डिजाइनर लहंगा चोली या साड़ी पहननी चाहिए। इस दिन, पारंपरिक गहने पहनें जो आपकी पोशाक से मेल खाते हों।

इस दिन, हल्के रंग के कपड़ों के बजाय गहरे और चमकीले रंग के कपड़े चुनें। मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए पुरुषों को चमकीले रंग का कुर्ता-पजामा या कुर्ता-चूड़ीदार पहनना चाहिए। इसके अलावा अगर आप एक जैकेट पहनते हैं जो खादी के चमकीले कुर्ते के साथ मेल खाता है, तो यह केक पर आइसिंग करेगा। गोवर्धन की पूजा करने के अलावा, इस दिन को नए साल की शुरुआत के रूप में भी माना जाता है। इसलिए महिलाएं इस दिन को खास बनाने के लिए शाररा पहन सकती हैं। इन दिनों यह बहुत चलन में है। गोवर्धन पूजा के अवसर पर, महिलाएँ हल्के रंग के शेड के साथ मैचिंग इयररिंग्स और डार्क शेड की लिपस्टिक लगाती हैं। वहीं, पुरुष खुद को अच्छा लुक देने के लिए स्ट्रेट कुर्ता पहनते हैं। एक नीला, मरून या लाल कुर्ता इस दिन को यादगार बना देगा।

Related News