हाई कोलेस्ट्रॉल आजकल एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो शरीर में बनता है जो रक्त वाहिकाओं में जमा होने लगता है। इससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं को रक्त के उचित प्रवाह में बाधा डालता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना महंगा पड़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को आमतौर पर उचित आहार और व्यायाम की मदद से कम किया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में बहुत से लोगों की जीवनशैली जंक फूड खाने और व्यायाम की कमी के समान है। नतीजतन, आहार में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। व्यायाम की कमी और मोटापा भी लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल के खतरे में डाल सकता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं उन्हें उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है।

नियमित रूप से नींबू का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नींबू में लैक्टिक एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद एसिड गुण शरीर को फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेद में मेथी खाने की हमेशा सलाह दी गई है।

मेथी के बीजों का उपयोग कई वर्षों से उनके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। ये बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इनमें एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। प्याज का रस न केवल कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है बल्कि रक्त को शुद्ध करके हृदय को भी स्वस्थ रखता है।

Related News