जैसा कि देश इस साल दिवाली मनाने की तैयारी कर रहा है, एक मैसेज इंटरनेट पर वायरल हो गया है जिसमें दावा किया गया है कि चीन अस्थमा और आंखों की बीमारियों के लिए भारत को विशेष पटाखे और रोशनी भेज रहा है। मैसेज, जिसे प्रमुख रूप से व्हाट्सएप पर साझा किया जा रहा है, लोगों को जागरूक होने और इन चीनी उत्पादों का उपयोग न करने के लिए कहता है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ जांच अधिकारी विश्वजीत मुखर्जी के नाम से जारी इस पर लिखा है, 'खुफिया जानकारी के मुताबिक चूंकि पाकिस्तान भारत पर सीधे हमला नहीं कर सकता, इसलिए उसने चीन से भारत से बदला लेने की मांग की है। चीन ने खास तरह के पटाखे बनवाए हैं। भारत में अस्थमा फैलाने के लिए कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के लिए जहरीले पटाखों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा, भारत में, नेत्र रोगों के विकास के लिए विशेष बिजली की सजावटी रोशनी भी बनाई जा रही है। पारो का उपयोग बड़ी मात्रा में किया गया है, कृपया इस दीवाली पर ध्यान दें ।"

हालांकि, भारतीय प्रेस सूचना ब्यूरो ने सोमवार (18 अक्टूबर, 2021) को दावों को खारिज कर दिया और कहा कि संदेश फर्जी है। सरकार के फैक्ट चेक हैंडल ने यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से ऐसी कोई जानकारी जारी नहीं की गई है।

Related News