कोरोनावायरस एक सांस संबंधी रोग है, लेकिन ये आपके शरीर के दूसरे हिस्सों को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है. ये हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट संबंधी रास्ते को प्रभावित करता है, जिसे जीआई के रूप में भी जाना जाता है. ये कई कॉम्पलीकेशन को भी जन्म देता है.

1. शोध के अनुसार, 5 में से 1 COVID मरीज पेट की खराबी, जैसे पेट दर्द और दस्त से पीड़ित होते हैं. कुछ अध्ययनों ने ये भी दावा किया है कि जो रोगी इन लक्षणों से पीड़ित हैं, उन्हें दूसरे COVID रोगियों की तुलना में ठीक होने में लंबा समय लगता है.

2. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट संबंधी इश्यू, जैसे स्वाद और गंध के न आने की वजह से कुछ रोगियों को भूख भी नहीं लगती है. चीन में शोध के अनुसार, 80 प्रतिशत रोगियों को भूख कम लग रही थी. इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार, मरीज भी जी मिचलाना और उल्टी से पीड़ित थे.

3. COVID-19 एक रोगी के लिवर को भी प्रभावित करता है- फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी, हेपेटोबिलरी साइंसेज और ट्रांसप्लांट हेपेटोलॉजी के प्रमुख निदेशक, गुरुग्राम के अवनीश सेठ ने ये कहते हुए बताया था कि, “लिवर की चोट की वजह से लिवर एंजाइम की ऊंचाई बढ़ सकती है.

Related News