मधुमेह के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। कई घरों में छोटे बच्चे भी इंसुलिन ले रहे हैं। हालांकि, मधुमेह के विकास के कारणों में से एक आनुवंशिकी है। इसके साथ ही आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का रहन-सहन भी दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है। यह भी डायबिटीज के पीछे एक प्रमुख कारण है। मधुमेह में यदि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान नहीं रखता है तो वह समय के साथ कई बड़ी समस्याओं में फंस सकता है। जिस क्षण आपको पता चले कि मुझे मधुमेह है, उसी क्षण से आपको अपनी जीवन शैली बदल लेनी चाहिए। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।


मधुमेह रोगियों के लिए त्रिफला सर्वोत्तम है। त्रिफला पेट की कई समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए आपको त्रिफला चूर्ण को रोज सुबह खाली पेट यानी ब्रश करने के तुरंत बाद गर्म पानी के साथ लेना चाहिए। ऐसा करने से अग्न्याशय में इंसुलिन का उत्पादन होता है, जिससे मधुमेह का स्तर कम रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए भी हल्दी सर्वोत्तम है। हल्दी एक एंटीबायोटिक है। इसके लिए यह कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर करने की शक्ति रखता है। इसके लिए आपको अकेले हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। एक चम्मच आंवला पाउडर लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर गर्म पानी के साथ लें। ऐसा करने से मधुमेह रोगी अपने शुगर को नियंत्रण में रखते हैं।

करेले के बारे में तो सभी जानते हैं। हफ्ते में एक बार करेले का जूस या करेले का साग खाना चाहिए। अगर आप करेले का जूस पीते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है। करेला आपकी कई समस्याओं को दूर करने की शक्ति रखता है। मधुमेह के रोगियों को सप्ताह में दो से तीन बार करेले का जूस पीना चाहिए। मधुमेह के रोगियों के लिए भी मेथी सर्वोत्तम है। मेथी में कड़वापन होता है। साथ ही मेथी में ट्राईनिलिन और एल्कलॉइड होते हैं जो शुगर लेवल को कम करते हैं। इसके अलावा पाचन तंत्र में भी सुधार होता है। इन घरेलू नुस्खों को शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

Related News