यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं और सहयोगियों के एक नए अध्ययन के अनुसार, मधुमेह के रोगी जो मुफ्त मेडिकेयर-कवर वार्षिक वेलनेस विजिट में भाग लेते हैं, उनके विच्छेदन की आवश्यकता 36 प्रतिशत कम होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शोधकर्ताओं ने "मधुमेह बेल्ट" में मेडिकेयर रोगियों के लिए 2006 से 2015 तक डेटा का विश्लेषण किया, जिसमें उच्च मधुमेह की घटनाओं के साथ संयुक्त राज्य के दक्षिणपूर्वी और एपलाचियन क्षेत्रों में 644 काउंटी शामिल हैं। अलबामा, अर्कांसस, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, केंटकी, लुइसियाना, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण कैरोलिना, टेनेसी, टेक्सास, वर्जीनिया और वेस्ट वर्जीनिया के कुछ हिस्सों में मधुमेह बेल्ट है। डायबिटीज बेल्ट के मरीजों में बेल्ट के आसपास के काउंटियों की तुलना में निचले छोर के विच्छेदन की आवश्यकता 27% अधिक थी। उस वर्ष जिन रोगियों ने अपनी मुफ्त वार्षिक वेलनेस विजिट का लाभ उठाया था, उन लोगों की तुलना में विच्छेदन का 36 प्रतिशत कम जोखिम था, चाहे वे कहीं भी रहते हों।

वर्जीनिया विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता जेनिफर लोबो ने कहा, "हमारे अध्ययन हमारी परिकल्पना की पुष्टि करते हैं कि वार्षिक कल्याण यात्राएं प्रमुख निचले छोर के विच्छेदन के कम जोखिम से जुड़ी हैं, जो रोगियों को निवारक देखभाल सेवाओं से जोड़ने के महत्व पर जोर देती हैं।

Related News