फफोले, खुजली, खरोंच, छोटे और बड़े घाव सभी जीवन का हिस्सा हैं और हम उनके बारे में चिंता भी नहीं करते हैं और हम उनका घरेलू उपचार कर रहे हैं। हम घाव पर एक साधारण पट्टी लगाते हैं और उस पर एंटीबायोटिक क्रीम लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटे-छोटे घाव आपके शरीर में बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं अगर आपको मधुमेह है। और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो इससे संक्रमण हो सकता है। मधुमेह वाले व्यक्ति को ठीक होने में लंबा समय लगता है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप चुटकी में कर सकते हैं। यदि आपको भी मधुमेह है, तो कुछ उपायों का पता लगाएं जो आपके घावों को जल्दी से ठीक कर सकते हैं।

समय पर घावों का इलाज करने की आदत आपके जीवन का हिस्सा बन जानी चाहिए। शरीर को ध्यान से जांचना और जांचना चाहिए कि क्या आपके शरीर पर कोई कट, फफोले या छाले हैं।

किसी भी घाव ड्रेसिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको नियमित घाव ड्रेसिंग समय पर करना चाहिए। यह आपके घाव को भरने में मदद करेगा और संक्रमण के जोखिम को भी कम करेगा। आपके शरीर में रक्त शर्करा का स्तर जितना अधिक होगा, आपके घाव को ठीक होने में उतना ही अधिक समय लगेगा। अपने घाव को ठीक करने के लिए अपने रक्त शर्करा की सही मात्रा को जानें। इसके अलावा प्रोटीन, मिनरल्स, जिंक और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

समय पर व्यायाम करने से रक्त संचार बेहतर होता है। और रक्त प्रवाह में सुधार के साथ निष्क्रियता की समस्या समाप्त हो जाती है। रोज़ कसरत करो। इसके लिए जिम जाना आवश्यक नहीं है, आप घर पर ही योग कर सकते हैं और नियमित रूप से सैर कर सकते हैं। साथ ही मधुमेह के प्रकार, कारण, लक्षण, परीक्षण, रोकथाम और उपचार भी आवश्यक हैं।

Related News