pc: tv9hindi

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। जब ब्लड शुगर का लेवल बार-बार बढ़ता है तो इसे डायबिटीज कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को जीवनशैली में बदलाव करने की सलाह देते हैं। हालांकि शुगर से संबंधित समस्याओं को पूरी तरह से खत्म करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन उन्हें नियंत्रित करना ही महत्वपूर्ण है।

आयुर्वेद डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न उपचार प्रदान करता है, जिनमें से एक बर्बेरिन नामक जड़ी बूटी है। यह प्राकृतिक यौगिक शरीर में ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने का काम करता है। आइए देखें कि बर्बेरिन मधुमेह को नियंत्रित करने में कैसे मदद करता है।

औषधीय गुण:
बर्बेरिन का उपयोग न केवल आयुर्वेद में बल्कि पारंपरिक पूर्वी एशियाई चिकित्सा में भी किया जाता है। हालांकि इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यह एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। शोध से पता चलता है कि इसमें चिकित्सीय लाभ हैं।

pc: McGill University

फायदेमंद जूस:
पोर्टलैंड में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ नेचुरल मेडिसिन के अनुसार, बर्बेरिन जूस मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। यह न केवल दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है बल्कि ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है। जूस शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, यह स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने में योगदान देता है।

विटामिन सी की शक्ति:
बर्बेरिन में विटामिन सी के बराबर एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन सी और बर्बेरिन दोनों एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, मुक्त कणों से लड़ते हैं। इसलिए, मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बर्बेरिन का रस अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।

pc: Forbes

लाइफस्टाइल रुटीन:
हालाँकि, मधुमेह को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। मधुमेह के रोगियों को रोजाना कम से कम 30 मिनट तक पैदल चलने की सलाह दी जाती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जीवनशैली में ऐसे बदलावों को शामिल करने से मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को काफी फायदा हो सकता है।

  • Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News