pc: tv9hindi

चिलचिलाती गर्मी जारी रहने के कारण, भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। ऐसी अत्यधिक गर्मी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है, जिससे वह काली और बेजान दिखने लगती है। इसलिए, गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए बाजार के सौंदर्य उत्पादों पर निर्भर रहने के बजाय खीरे जैसे नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का उपयोग कर सकते हैं। रायता, सलाद या अन्य रूपों में खाया जाने वाला खीरा आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होने के अलावा, अपने हाइड्रेटिंग गुणों के कारण त्वचा की देखभाल के लिए भी उत्कृष्ट है। कई कॉस्मेटिक कंपनियां तो खीरे से फेसवॉश, साबुन और क्रीम जैसे उत्पाद भी बनाने लगी हैं।

खीरा आपकी त्वचा की चमक को बढ़ा सकता है और उसकी नमी को बरकरार रख सकता है। गर्मियों के दौरान, आपकी त्वचा जल्दी से जलयोजन खो सकती है, इसलिए खीरे का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। अपनी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में खीरे को शामिल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चेहरे की देखभाल के लिए खीरे का उपयोग कैसे करें

खीरे का टोनर

खीरे में 95% पानी होता है, जो इसे आपकी त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट हाइड्रेटर बनाता है। खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें, फिर इसे पानी में मिला लें। इस मिश्रण को एक कांच की स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। सोने से पहले इस होममेड टोनर को अपनी त्वचा पर स्प्रे करें। आप दैनिक उपयोग के 10 दिनों के भीतर ध्यान देने योग्य परिणाम देखेंगे।

खीरे का क्लींजर

आप खीरे के क्लींजर से अपनी त्वचा को गहराई से साफ कर सकते हैं। एक खीरे को कद्दूकस कर लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। यह क्लींजर आपकी त्वचा से गंदगी हटाने और उसे कसने में मदद करता है। त्वचा की प्रभावी देखभाल के लिए आप इस क्लींजर का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।

खीरे का स्क्रब

एक प्राकृतिक घरेलू स्क्रब बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और इसे चावल के आटे के साथ मिलाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस स्क्रब का प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें। यह त्वचा पर कोमल है और संभावित दुष्प्रभावों को कम करता है।

खीरे का फेस पैक

खीरे को हल्दी, बेसन और एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। यह प्राकृतिक और घर का बना फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए गर्मियों के दौरान सप्ताह में एक या दो बार इस अनोखे फेस पैक को लगाएं।

खीरे का मास्क

बाज़ार से चेहरे के उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई सूती चादरें खरीदें। इन्हें खीरे के रस में भिगोकर अपनी त्वचा पर लगाएं। अतिरिक्त लाभ के लिए आप खीरे के रस में गुलाब जल और एलोवेरा भी मिला सकते हैं। गर्मियों के दौरान त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए यह तरीका बेहतरीन है।

Related News