भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मधुमेह तेजी से बढ़ रहा है। मधुमेह युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध ने मधुमेह से बचाव के तरीके पर नई रोशनी डाली है। शोध के अनुसार एक गिलास दूध से मधुमेह का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

आपको बता दें कि मधुमेह की समय पर पहचान होना बेहद जरूरी है। नहीं तो डायबिटीज हमारी आंखों और दिल के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। ज्ञात रहे कि मधुमेह के खतरनाक स्तर तक पहुंचने से व्यक्ति की दृष्टि प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं यह अंधा भी हो सकता है। इसके अलावा, यह घातक स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को भी बढ़ाता है। इंटरनेशनल डायबिटीज़ फ़ेडरेशन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 550 मिलियन लोग इससे पीड़ित हैं। इसका कारण हमारा खान-पान है।

आपको बता दें कि यूरोपीय संघ ने मधुमेह पर एक अध्ययन किया है। जिसके अनुसार दूध, दही और छाछ जैसे डेयरी उत्पाद इस बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं। साथ ही मधुमेह पर दूध के प्रभाव का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने 13 बड़े अध्ययन किए।

शोध में पाया गया है कि दिन में एक गिलास दूध पीने से मधुमेह का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है। शोध में यह भी सामने आया है कि किसी भी डेयरी उत्पाद का 200 ग्राम सेवन करने से इस बीमारी का खतरा 5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। शोध में यह भी कहा गया है कि डेयरी उत्पाद पोषक तत्वों, विटामिन और कई अन्य बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related News