आज के समय में कई लोग शरीर में उभार से परेशान रहते हैं। बहुत से लोगों के शरीर में अवांछित सूजन आ जाती है। यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं।

तुलसी : आज के समय में कोविड का दौर है और इस दौर में लोग इम्युनिटी बढ़ाने या इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी और अन्य औषधीय चीजों से बने काढ़े का सेवन कर रहे हैं. आप तुलसी के काढ़े से शरीर की सूजन को कम या खत्म कर सकते हैं।

हल्दी: इसके एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण सूजन को दूर करने में कारगर माने जाते हैं। आज आप सूजन को खत्म करने या कम करने के लिए अन्य तरीकों से हल्दी पानी या हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

जीरा : वजन घटाने में मदद करने वाला जीरा शरीर की सूजन को दूर करने में सबसे अच्छा माना जाता है. एक चम्मच जीरा लें और गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। विशेषज्ञों की माने तो कुछ ही दिनों में आपको सूजन कम होने लगेगी।

गर्म पानी पिएं: इसके सेवन से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। यदि आप भी पैरों या अन्य जगहों पर सूजन महसूस कर रहे हैं तो रोजाना गर्म पानी का सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो।

ग्रीन टी: स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाने वाली ग्रीन टी का इस्तेमाल सूजन जैसी समस्या से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है. वैसे ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से न सिर्फ सूजन कम होगी, आप आसानी से वजन भी कम कर सकते हैं।

Related News