लव मेकिंग यानी अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, यह बच्चे पैदा करने का एक तरीका है लेकिन जरूरी नहीं कि हर कपल बच्चे ही चाहता हो। ऐसे मामलों में नसबंदी सबसे प्रभावी है। इसे परिवार नियोजन का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। लेकिन जरूरी नहीं कि यह तरीका हर बार सफल हो। कई बार नसबंदी कराने के बाद भी महिला गर्भवती हो जाती है। ऐसा ही एक अजीबोगरीब मामला इन दिनों सामने आया है.

'मिरर' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, शादीशुदा जोड़ा एम्बर और कैनेडी के साथ हुआ और नसबंदी के 23 दिन बाद ही महिला मां बन गई। इस घटना का चौंकाने वाला वीडियो दंपति ने टिकटॉक पर साझा किया, जहां उनके चार लाख से अधिक अनुयायी हैं। वीडियो में अंबर ने कहा कि उसके पति ने 29 अगस्त को उसकी नसबंदी करवाई और 21 सितंबर को जब पत्नी ने टेस्ट कराया तो पता चला कि वह गर्भवती है.

युगल अपने वीडियो टिकटॉक पर @kennedyandme यूज़रनेम के साथ साझा करते हैं। अब आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि ये सब कैसे हुआ. यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, पूरी नसबंदी प्रक्रिया में कम से कम तीन महीने लगते हैं। यह परीक्षण साबित करता है कि नसबंदी सफल रही या नहीं।

इस संबंध में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रो. डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि दंपत्ति को पुरुष नसबंदी के बाद लगभग तीन महीने तक शारीरिक संभोग से दूर रहने की सलाह दी जाती है अन्यथा यदि युगल संबंध में रहना चाहता है तो उन्हें गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए। यह सलाह दी जाती है क्योंकि शुक्राणु एपिडीडिमिस में जमा हो जाते हैं। जिससे महिला के दोबारा प्रेग्नेंट होने की संभावना रहती है।

Related News