आज हम आपके लिए देसी घी के फायदे लेकर आए हैं। प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति में देसी घी का उपयोग खाना पकाने, पूजा आदि में किया जाता रहा है। इसके साथ ही देसी घी के फायदों का भी आयुर्वेद में विस्तार से उल्लेख है। जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। आंखों की चमक बढ़ाने और आपको जवान बनाए रखने में मदद करता है। देसी घी के फायदे कई हैं। देसी घी का सेवन हृदय स्वास्थ्य, पेट, त्वचा और बालों आदि के लिए फायदेमंद है। घी के सेवन से काफी राहत मिलती है। कहा जा रहा है, देसी घी में सीएलए चयापचय को अच्छा रखता है। जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

गाय के वसा में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, जो शरीर की वसा को पिघलाकर चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है।अगर आप रोज अपने आहार में घी को शामिल करेंगे तो हड्डियां मजबूत होंगी। घी विटामिन K2 से भरपूर होता है। जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ बनाने में मदद करता है। जिसके लिए घी का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। 20-25 ग्राम गन्ने को घी में मिलाकर खिलाने से शराब, भांग और मारिजुआना का नशा कम हो जाता है देशी गाय के घी में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और विटामिन होते हैं। जो शरीर को संक्रमण से बचाता है। ये सभी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट और रात को सोते समय खाएं। यह आंखों की चमक बढ़ाता है। यदि आपके बाल क्षतिग्रस्त हैं और सुस्त हैं, तो घी का उपयोग खोपड़ी को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है। घी के इस्तेमाल से बालों की नमी बरकरार रहेगीठंड के मौसम में कब्ज की समस्या अधिक प्रचलित है।

बिस्तर पर जाने से पहले एक कप गर्म दूध में दो चम्मच घी मिला लें तो आप बेहतर महसूस करेंगे। देसी घी अच्छे पाचन को बनाए रखने में बहुत मदद करता है। देसी घी में विटामिन डी, ई, ए और विटामिन के 2 जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर के हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है। इसका सेवन किशोर लड़कियों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी करना चाहिए।

Related News