हम सभी गणेश चतुर्थी के लिए उत्साहित हैं, गणेश चतुर्थी भगवान गणेश का जन्म मनाती है। पूजा अनुष्ठान हिंदू त्योहारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। गणेश चतुर्थी पूजा करते समय क्या करें और क्या न करें की एक सूची यहां दी गई है। गणेश चतुर्थी 10 दिनों तक मनाई जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां, देवी पार्वती के साथ धरती पर आते हैं और लोगों पर अपना आशीर्वाद बरसाते हैं।
इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति को लेकर विशाल जुलूस निकाले जाते हैं। लोग अपने घरों, मंदिरों और पंडालों में भगवान गणेश की पूजा करते हैं। हम हर दिन भगवान गणेश को अलग-अलग प्रसाद चढ़ाते हैं। कथा के अनुसार गणेशजी को बेसन के लड्डू और मोदक खाना बहुत पसंद है। एक दिन में चॉकलेट मोदक ट्राई करें। यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जो चॉकलेट प्रेमियों और बच्चों को पसंद आएगी। यह रेसिपी चॉकलेट चिप्स से बनाई गई है। यह बहुत ही आसान है आप इसे केवल 5 सामग्री से बना सकते हैं।
सामग्री

· 1/3 कप दूध


· 3/4 कप चॉकलेट चिप्स

1/2 कप कटे हुए पिस्ता

· 1/3 कप कंडेंस्ड मिल्क

· 1 1/2 कप ग्रैहम क्रैकर क्रस्ट

स्टेप बाय स्टेप रेसिपी

एक सॉस पैन लें और उसमें दूध, चॉकलेट चिप्स और कंडेंस्ड मिल्क डालें।

हल्की से मध्यम आंच पर ही रखें। थोड़ी देर बाद चॉकलेट पिघलने लगेगी और मिश्रण चिकना और चमकदार हो जाएगा।

मिश्रण में ग्रैहम क्रैकर क्रस्ट डालें और मिलाएँ।

आधा पकने के बाद इसमें कटे हुए पिस्ते डालें और अच्छी तरह मिला लें। परिणाम एक चिपचिपा आटा होगा। ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

मोदक के साँचे में थोड़ा सा रिफाइंड तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और चिपचिपे चॉकलेट के आटे में से थोड़ा सा हिस्सा भरकर, मोदक के सांचे में भर दीजिये.

थोड़ी देर के बाद सांचों को खोलें और आप अपने चॉकलेट मोदक के साथ तैयार हैं जो भगवान गणेश को परोसने के लिए तैयार हैं।

Related News