भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को शहर के कुछ हिस्सों में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है, संभावना है कि दिल्ली में एक सप्ताह के बाद ही मानसूनी बारिश होगी।

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार सुबह मध्यम श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सुबह 7 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 140 रहा। गुरुवार को 24 घंटे का औसत AQI मध्यम श्रेणी में 146 रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने गुरुवार को कहा, “दिल्ली की कुल वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान के अनुसार मध्यम श्रेणी में है। सतही हवाएँ मध्यम और पूर्व-उत्तर-पूर्वी होती हैं। अगले तीन दिनों तक एक्यूआई के मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है, जिसमें पीएम10 प्रमुख प्रदूषक है।

Related News