राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार (17 नवंबर) को लगातार चौथे दिन 'बहुत खराब' श्रेणी में मँडरा रहा है, दिल्ली परिवहन विभाग ने वाहनों के वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इसके तहत अगर आप दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर पहुंचते हैं और आपके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको 10,000 रुपये का चालान भरना होगा।

दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई अभियान चला रही है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने वाली ट्रेनों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है. प्रदूषण रोकथाम अभियान के तहत पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) की जांच की जा रही है।


दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने मंगलवार को मुख्य सचिवों, शीर्ष पुलिस अधिकारियों और केंद्र और दिल्ली-एनसीआर की कई एजेंसियों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें क्षेत्र में वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए आपातकालीन उपायों को लागू किया जा रहा है।

हालाँकि, जो निर्णय आया है उसे गुप्त रखा गया है क्योंकि अधिकारियों ने महसूस किया कि इसे सार्वजनिक करने से पहले सर्वोच्च न्यायालय में सूचित करने की आवश्यकता है।

Related News