जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा किया है तब से कई तरह की खबरें सामने आ रही है। वहां से जुड़े कई वीडियोज और फोटोज भी सामने आ रहे हैं। देश के दक्षिणी प्रान्त कंधार से कई फोटोज सामने आई है जिनमे तालिबानियों ने कई लोगों को मार कर उन्हें सामूहिक तौर पर कब्रों में दफनाया है। ये भी कहा जा रहा है कि तालिबानी लोगों को मारने के बाद उन्हें कचरे की तरह डिस्पोज़ करने में जुटे हुए हैं

अफगानिस्तान से बहुत से लोग अब तक तालिबानियों से डर कर भाग चुके हैं। लेकिन अब फ्लाइट्स को भी बंद कर दिया गया है और तालिबान ने हवाई अड्डे पर भी कब्ज़ा कर लिया है। उन्होंने कई लोगों को मार डाला है। अब उनकी लाशों को ठिकाने लगाने के लिए बड़ी-बड़ी कब्रें खोदकर उन्हें कचरे की तरह डाला जाता है। जिन लोगों को उन्होंने मारा है उन पर देशद्रोह और विश्वासघात के आरोप लगाए गए थे।

तालिबानी लड़ाकों ने सरकार से जुड़े लोगों, सैनिकों, NATO से जुड़े लोगों, NGO चलाने वाले और पत्रकारिता करने वालों पर भी विश्वासघात का चार्ज लगाकर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। वे लाशों को बड़ी-बड़ी कब्रें खोदकर गाड़ रहे हैं। काउंटर टेररिज़्म और संगठित अपराध के एक्सपर्ट डेविड ओट्टो के मुताबिक ऐसा करना तालिबान का पुराना तरीका है।

तालिबानियों का वर्चस्व बढ़ने के साथ लोग कैसे भी कर वहां से बाहर निकलना चाहते हैं जो तालिबानी लड़ाकों के हाथ लग गए उनके साथ क्रूरता की हदें पार की गईं, इसके अलावा तमाम अफगानी सैनिक वर्दी उतारकर अंडरग्राउंड हो गए।

Related News