गुजराती स्टाइल में बनी डपका करी बहुत से लोगों को पसंद होती है. डपका करी आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. डपका करी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इस तरह आप एक बार घर पर करी बना लेंगे तो बार-बार बनाने का मन करेगा. इसलिए अलग-अलग जगहों पर करी बनाई जाती है। लेकिन हर किसी के बनाने का तरीका अलग होता है। तो आज हम आपको डपका करी बनाना सिखाएंगे।

सामग्री

डपका बनाने के लिए

एक कप पीली मूंग दाल
अदरक-मिर्च का पेस्ट

आधा चम्मच चीनी

एक चुटकी बेकिंग सोडा

एक चम्मच तेल

नमक स्वादअनुसार

करी बनाने के लिए

एक कप दही

आधा चम्मच राई
एक छोटा चम्मच जीरा

मीठे नीम के पत्ते

दो और तीन लौंग

दो दालचीनी की छड़ें

बनाने की विधि

डपका करी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को 3 से 4 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें. फिर दाल को पानी से निकाल कर पीस लें। अब आम की दाल का पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में तेल, अदरक-मिर्च का पेस्ट, चीनी, बेकिंग सोडा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस खीर को एक तरफ रख दें। फिर दही से छाछ तैयार कर लें और इस छाछ को तेज गैस के साथ उबलने दें. इस दही को आपको लगातार चलाते रहना है.

अब खीरा से डपका बनाकर छाछ में डाल दें. इस डपका को छाछ में अच्छी तरह मिला लें और 10 मिनट तक उबलने दें। एक पैन में तेल गर्म करें। तेल के गरम होने पर इसमें जीरा, राई, हींग, मीठा नीम डाल कर बढ़ा दीजिए. अब इसमें लाल मिर्च डालें और 2 मिनिट तक पकने दें. तो गुजराती स्टाइल डपका करी तैयार है. इस करी को अगर आप रोटी या परांठे के साथ खाते हैं तो मजा आ जाता है.

Related News