pc: tv9hindi

डैंड्रफ के चलते हेयर फॉल बेहद अधिक बढ़ जाता है, जो कई लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है। विशेषज्ञों के अनुसार, डैंड्रफ फंगल इंफेक्शन सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। जबकि लोग इस समस्या से निपटने के लिए अक्सर एंटी-डैंड्रफ़ प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, लेकिन वांछित परिणाम हमेशा प्राप्त नहीं होते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों की उचित देखभाल करना बहुत जरूरी है। व्यस्त जीवनशैली के बावजूद, रात के समय बालों की देखभाल की दिनचर्या को शामिल करने से रूसी की समस्याओं पर काबू पाने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

नीम का उपयोग:
डैंड्रफ संबंधी चिंताओं को दूर करने में नीम अत्यधिक फायदेमंद है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को रूसी से बचाते हैं। नीम को पानी में उबालें और इस घोल को अपने बालों में लगाएं। आप इसे शहद या नारियल तेल के साथ मिलाकर सोने से पहले अपने बालों में लगा सकते हैं।

pc: Lasio Professional Hair Care

टी ट्री ऑयल:
टी ट्री एसेंशियल ऑयल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प पर फंगस के विकास को रोकते हैं। यह सिर की त्वचा की जलन को भी शांत करता है। टी ट्री ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं और सोने से पहले इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

सेब का सिरका:
सेब का सिरका भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने में कारगर है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। सेब के सिरके में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले कवक को खत्म कर सकते हैं। सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। बाल धोने से पहले इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News