मौसम बदल रहा है, सर्दी आ रही है, ऐसे में बदलते मौसम और वातावरण के कारण वायु प्रदूषण के कारण डैंड्रफ होना आम बात है। आजकल ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ की समस्या रहती है। डैंड्रफ गर्मियों की तुलना में सर्दियों में ज्यादा होता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बालों की ठीक से देखभाल करना जरूरी है।

Malassezia एक प्रकार का कवक है जो खोपड़ी में पाया जाता है और जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो रूसी की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर बालों को रोजाना साफ नहीं किया जाता है, तो स्कैल्प पर मृत कोशिकाएं, धूल और प्रदूषण जमा हो सकता है, जिससे डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। हालांकि डैंड्रफ एक आम समस्या है, लेकिन इसे हर बार सामान्य रूप से लेना अच्छा नहीं है।

क्योंकि इससे सिरदर्द के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो जान लें कि डैंड्रफ कैसे खतरनाक भी हो सकता है। डैंड्रफ बढ़ने से स्कैल्प में खुजली के साथ-साथ बालों का झड़ना भी हो सकता है। अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो यह डैंड्रफ के कारण हो सकता है। जब डैंड्रफ होता है, तो स्कैल्प मृत कोशिकाओं को छोड़ देता है और आपको खुजली होने लगती है।

ऐसे में डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके बाल ऑयली हैं डैंड्रफ से चेहरे पर अचानक से पिंपल्स या मुंहासे भी हो सकते हैं। यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन अत्यधिक डैंड्रफ आपके चेहरे या त्वचा पर कहीं भी मुंहासे या फुंसी पैदा कर सकता है।

Related News