एक समय था जब मिट्टी के चूल्हे पर खाना पकाया जाता था। लेकिन अब लगभग हर घर में गैस चूल्हे उपलब्ध हैं, जो गैस सिलेंडर से चलते हैं। लोग नियमित रूप से गैस सिलेंडर की जांच करते हैं कि कहीं कोई लीक तो नहीं है या इसकी आपूर्ति तो सही तरह से हो रही है या नहीं।

जो भी कमियां हैं उनकी समय-समय पर जांच की जाती है। हालांकि, जब बात रसोई में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर की आती है तो उसकी एक्सपायरी डेट चेक की जाती है। क्या आपके पास इसके बारे में कोई जानकारी है? आइए हम आपको बताते हैं कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें।

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें:

रसोई में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है और इसे निर्धारित करने का तरीका बहुत आसान है। अगर आपने अपने गैस सिलेंडर को करीब से देखा होगा तो आपने उस पर एक गोलाकार आवरण अवश्य देखा होगा। इसके अंदर कुछ लिखावट होगी, जिसमें अक्षर और संख्याएं होंगी, जैसे A-25, B-26, या C-27। ये नंबर सिलेंडर की एक्सपायरी डेट बताते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं अक्षरों की। सिलेंडर पर A से D तक अक्षर हैं, जो तीन महीने का प्रतिनिधित्व करते हैं। अर्थात्, यदि यह A है, तो यह वर्ष के पहले तीन महीने दिखाएगा, जो जनवरी, फरवरी और मार्च हैं। इसी तरह, B अप्रैल, मई और जून का प्रतिनिधित्व करता है, C जुलाई, अगस्त और सितंबर का प्रतिनिधित्व करता है, और D अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का प्रतिनिधित्व करता है।

संख्याएँ वर्ष का प्रतिनिधित्व करती हैं:

गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर साल दर्शाते हैं. अक्षरों और अंकों के मेल से सिलेंडर की एक्सपायरी डेट तय होती है. एक्सपायरी डेट सिलेंडर में भरी गैस की नहीं बल्कि सिलेंडर की होती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी गैस सिलेंडर पर D-28 लिखा है, तो इसका मतलब है कि यह दिसंबर 2028 तक वैध होगा। इसके बाद इसमें गैस रिफिल नहीं की जाएगी।

Related News