सायनाइड को दुनिया का सबसे खतरनाक जहर कहा जाता है। इसे पीने के बाद किसी को बचने तक का कोई मौका नहीं मिलता है। यहाँ तक कि श्रीलंका के आतंकी संगठन लिट्टे के आतंकी अपनी गर्दन में सायनाइड की एक छोटी-सी पोटली बांधे रहते थे और पकडे जाने पर इसे तुरंत पी जाते थे जिस से उनसे कोई पूछ ना सके और वो पहले ही दुनिया छोड़ कर चला जाएं।

कैसा होता है स्वाद

सायनाइड कार्बन और नाइट्रोजन परमाणु से मिल कर बनता है। लेकिन इसका स्वाद कैसा है इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। एक बार एक शख्स सायनाइड का टेस्ट जानने के लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार हो गया था। उसने एक हाथ में सायनाइड और दूसरे हाथ में पेन ले रखा था जिस से वो लिख सके। हालांकि, जब उसने अपने एक हाथ से मुंह में सायनाइड डाला तो उसका दूसरा हाथ सिर्फ S ही लिख पाया और वह मर गया। S से Sweet, Sour और Salty कुछ भी हो सकता है इसलिए इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

व्यक्ति ने किया जिक्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2006 में भारत के एक शख्स ने मरने के लिए साइनाइड का सेवन किया था और अपने सुसाइड नोट में उसने इसके स्वाद के बारे में भी बताया था। उसने लिखा पोटेशियन सायनाइड खाया। ये जीभ को जला देता है और इसका स्वाद बेहद ही कड़वा है।

कितनी देर में होती है मौत

आपको जानकर हैरानी होगी कि शुद्ध सायनाइड लेने के बाद इंसान की मौत चंद सेकंड में ही हो सकती है। लेकिन अगर सायनाइड कम मात्रा में हो तो बेहोशी, कमजोरी, सिरदर्द जैसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

Related News