वाशिंगटन: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक प्रभाग, अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन की एक पत्रिका 'स्ट्रोक' में प्रकाशित नए अध्ययन निष्कर्षों के अनुसार, मूंगफली खाने से लोगों में हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

जापान में रहने वाले एशियाई पुरुष और महिलाएं, जो प्रतिदिन औसतन 4-5 मूंगफली खाते हैं, मूंगफली नहीं खाने वालों की तुलना में इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग की घटना होने का जोखिम कम था।



जबकि पिछले अध्ययनों ने अमेरिकियों के बीच बेहतर हृदय स्वास्थ्य के साथ मूंगफली की खपत को जोड़ा है, इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से मूंगफली की खपत और विभिन्न प्रकार के स्ट्रोक (इस्केमिक और रक्तस्रावी) और हृदय रोग की घटनाओं (जैसे स्ट्रोक और इस्केमिक हृदय रोग) के बीच की कड़ी की जांच की। ) जापानी पुरुषों और महिलाओं के बीच। ओसाका विश्वविद्यालय में सामाजिक चिकित्सा विभाग में सार्वजनिक स्वास्थ्य के विशेष रूप से नियुक्त एसोसिएट प्रोफेसर पीएचडी के प्रमुख अध्ययन लेखक सतोयो इकेहारा ने कहा, "हमने पहली बार एशियाई आबादी में उच्च मूंगफली की खपत से जुड़े इस्केमिक स्ट्रोक की घटनाओं के लिए कम जोखिम दिखाया है।" सुता, जापान में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मेडिसिन।

"हमारे परिणाम बताते हैं कि मूंगफली को अपने आहार में शामिल करने से इस्केमिक स्ट्रोक की रोकथाम पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। मूंगफली चूल्हा पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जैसे" मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, खनिज, विटामिन और आहार फाइबर जो कम जोखिम में मदद करते हैं। उच्च रक्तचाप, 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के उच्च रक्त स्तर और पुरानी सूजन सहित जोखिम वाले कारकों को कम करके हृदय रोग, "इकेहारा ने कहा।

Related News