निया भर के हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत ही मामूली चीज है। प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी और अन्य चीजों में किया जाता है। हालांकि प्याज में कई गुण होते हैंऔर यह अपच और दस्त में फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह एंटीबैक्टीरियल, एंटी-स्ट्रेस और दर्द निवारक, एंटी-डायबिटिक, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, स्टोन रिमूवर और एंटी-आर्थराइटिक भी है। आपको बता दें कि प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को गर्मी में लड़ने की ताकत देते हैं। अब आज हम आपको प्याज खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

लू से बचाव - गर्मी के मौसम में कई लोग लू के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में प्याज के सेवन से लू लगने की समस्या से बचने में मदद मिलती है। जी हां, प्याज में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, जो जरूरत पड़ने पर शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

चक्कर आने से बचेगा - ज्यादा गर्मी या ज्यादा देर तक धूप में चलने से हर व्यक्ति में चक्कर आना आम बात है, हालांकि अगर हम घर से बाहर निकलते समय प्याज का रस पिएं तो धूप और चक्कर से बचा जा सकता है।

नाक से खून बहना - कुछ लोगों को गर्मी में धूप या अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने से नाक से खून आने लगता है। जी हां और ऐसे में जब नाक से खून बह रहा हो तो कच्चे प्याज को काटकर सूंघने से आराम मिलता है। इस वजह से आप इन दिनों जब भी बाहर जाएं तो अपने साथ प्याज रख सकते हैं।

पेशाब में जलन- गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को पेशाब में जलन होती है।वहीं इससे बचने के लिए प्याज के रस को पानी में मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है।

Related News