बारिश से त्वचा संबंधी कई समस्याएं होती हैं. इन मुश्किलों को दूर करने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई अच्छा नतीजा नहीं मिलता। अगर आप त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय भी करने चाहिए। इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

बारिश के मौसम में दमकती त्वचा पाने के लिए आप दही, नींबू और सेब के सिरके के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए आपको दो चम्मच दही, दो चम्मच नींबू का रस और चार चम्मच सेब का सिरका चाहिए। उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब बीस मिनट तक लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

सेब के सिरके और बेसन का फेस पैक घर पर बनाने के लिए दो चम्मच बेसन और छह चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को करीब दस मिनट तक फ्री में रखें और फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

आप इस फेस पैक को आठ दिनों में दो बार लगाएं। घर पर चंदन और दूध का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर और तीन चम्मच दूध लें। फिर इसका एक अच्छा पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे से गर्दन पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह चेहरे पर झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।)

Related News