PC: OnManorama

जब सर्दियां आती है, तो लोग अपनी जीवनशैली में कई बदलाव करना शुरू करते हैं। इस मौसम में, लोग अक्सर खुद को ठंड से बचाने के लिए खानपान, पहनावे, और रहन-सहन में बदलाव करते हैं। सर्दियों में खुद को गरम रखने के लिए लोग सर्दियोंमें विभिन्न आहार लेते हैं, जो ठंड से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। इस तथ्य के कारण, लोग सर्दियों में दही जैसी ठंडी चीजें खाने से बचते हैं।

बहुत से लोग दही को शाम या रात के समय नहीं खाते हैं। कई लोगों को यह भ्रांति है कि ठंडी तासीर के कारण सर्दियों में दही खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है, लेकिन क्या यह वास्तविक है या बस एक धारणा है? हाल ही में, इस विषय पर पोस्ट करने वाले पोषण विशेषज्ञ किरण कुकरेजा ने अपने सोशल मीडिया खाते पर सटीक जानकारी प्रदान की है। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में दही खाने का सच क्या है-

क्या सर्दियों में दही खाना हानिकारक है?
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया है कि कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में दही खाने से गला खराब हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, दही प्राकृतिक रूप से गरम होता है, जिससे शरीर पर गर्म प्रभाव होता है। हालांकि, तुरंत फ्रीज से निकाली गई दही से नुकसान हो सकता है, इसलिए ठंडे दही को खाने से बचें। सर्दियों के तापमान में सामान्य दही में काली मिर्च पाउडर मिलाना फायदेमंद हो सकता है, जिससे गले में खराश नहीं होगी।

PC: Archana's Kitchen

सर्दियों कैसे फायदेमंद दही?
वहीं, दही के फायदों की बात करें, तो दही पाचन को बढ़ावा देता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जो शरीर को अंदर से गरम रखने में मदद करता है। ठंड के मौसम में यह खासतौर से फायदेमंद है, क्योंकि इस समय शरीर को अंदर से गर्म रखने की आवश्यकता होती है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देते हैं। ये प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं, जिससे आप सर्दी और अन्य मौसमी बीमारियों के खिलाफ सुरक्षित रह सकते हैं।

PC: Pinterest

दही के अन्य फायदे-

सर्दियों में अक्सर विटामिन-डी की कमी हो सकती है, जिससे हड्डियों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। ऐसे में, दही में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है।
दही में मौजूद कुछ गुण शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में खाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनता है।
सर्दियों में अक्सर सर्द हवाएं हमारी त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं। इस में, दही को डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। इसे त्वचा पर लगाने से भी काफी फायदा होता है।

Related News