जब दर्शनीय स्थलों की यात्रा की बात आती है तो गुजरात एक अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत डेस्टिनेशन है। लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से कच्छ सबसे उल्लेखनीय स्थानों में से एक है। अहमदाबाद और वडोदरा के अलावा कच्छ अपने पर्यटन आकर्षणों के लिए भी प्रसिद्ध है। दरअसल, यहां दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है, जिसे कच्छ का रण भी कहा जाता है। यहां आम लोग ही नहीं बल्कि सेलिब्रिटीज भी अक्सर घूमने के लिए आते रहते हैं।

यदि आप गुजरात की संस्कृति, कला और विरासत का पता लगाना चाहते हैं, तो कच्छ की यात्रा अवश्य करें। आप यहां तीन दिन का टूर प्लान कर सकते हैं। यदि आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मैं आपको तीन दिनों में कच्छ घूमने का तरीका बताऊंगा।

दिन 1: धोलावीरा

कच्छ पहुंचकर आप अपना पहला दिन धोलावीरा गांव में बिता सकते हैं। यह न केवल एक ऐतिहासिक स्थान है बल्कि एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। ऐसा माना जाता है कि यहां सिंधु घाटी सभ्यता और हड़प्पा संस्कृति से जुड़ी कई कलाकृतियां मिली हैं। यहां जाकर आप इतिहास को भी समझ सकते हैं।

pc: tv9hindi

दिन 2: विजय विलास पैलेस

दूसरे दिन आप विजय विलास पैलेस का दौरा कर सकते हैं। यह महल 1929 में बनाया गया था और कच्छ के रण में स्थित है। वास्तुशिल्प की दृष्टि से यह महल काफी महत्व रखता है।

pc: Temple Darshan Yatri

कच्छ का रण महोत्सव

आप कच्छ के रण महोत्सव में भी जा सकते हैं। यहां आप कला और साहित्य की झलक दे

Related News