नई अर्थव्यवस्था में 'क्रिप्टोकरेंसी', 'बिटकॉइन', 'डॉगेकॉइन' शब्दों को नए सिरे से अपनाया जा रहा है। एक पारंपरिक अर्थव्यवस्था में इन शब्दों को अभी भी अपवादों के साथ स्वीकार नहीं किया जाता है। तो आज भी बहुत से लोग क्रिप्टोकुरेंसी, ब्लॉकचैन नोड सिस्टम के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी, जिसे क्रिप्टोकुरेंसी में महत्वपूर्ण माना जाता है, बस एक 'वितरित लेजर' है, एक विकेन्द्रीकृत, अनियंत्रित, अनियंत्रित, सार्वजनिक खाता बही या नेटवर्क। जिस पर 'Cryptocurrency Transactions' किया जाता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में 'ब्लॉकचैन नोड' 'पारिस्थितिकी तंत्र' का एक महत्वपूर्ण घटक है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी विशुद्ध रूप से 'आभासी मुद्रा' है।

क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से वर्चुअल करेंसी है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में एक नोड एक प्रणाली है। वर्चुअल करेंसी में कंप्यूटर को 'नोड' कहा जाता है। जो एक क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क से जुड़ा है। इस नोड का एकमात्र कार्य क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन की निगरानी करना और जानकारी संग्रहीत करना है। यह नोड सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करता है। मान लीजिए कि रीजेंट नेटवर्क पर एक फाइल सर्वर है। इसमें तीन लैपटॉप और एक फैक्स मशीन जुड़ी हुई है। तो इसका मतलब है कि इस नेटवर्क सिस्टम में पांच नोड काम कर रहे हैं। तो ये सभी पांचों नोड मिलकर एक मैक एड्रेस बनाते हैं। यह पता इस नोड की पहचान है। (यह भी पढ़ें, क्रिप्टोक्यूरेंसी डॉगकोइन: क्या आप क्रिप्टोक्यूरेंसी डॉगकोइन के बारे में जानते हैं?

बैकचेन में नोड कैसे काम करता है?

जैसा कि आप जानते हैं, ब्लॉकचेन एक ऑनलाइन प्रकार की सार्वजनिक खाता बही है। जिसके माध्यम से क्रिप्टो लेनदेन दर्ज किए जाते हैं। ब्लॉकचेन इन लेनदेन के रिकॉर्ड किए गए डेटा को कनेक्टेड डिवाइस के माध्यम से जानकारी के रूप में प्रदर्शित करता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक लेनदेन का कालानुक्रमिक रिकॉर्ड बनाया जाता है। यह बैकचेन से जुड़े अन्य उपकरणों के साथ रिकॉर्ड भी वितरित करता है। इन उपकरणों को नोड कहा जाता है। ये नोड नेटवर्क में लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। साथ ही, लेनदेन और नए ब्लॉक एमकेके के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान करते रहते हैं। (क्रिप्टोकरेंसी: अमिताभ बच्चन एनएफटी कलेक्शन लॉन्च करेंगे, नए क्षेत्र में डिजिटल एसेट बिजनेस की शुरुआत)

क्रिप्टोक्यूरेंसी | छवि केवल प्रतिनिधित्व के उद्देश्य के लिए उपयोग की जाती है (फोटो क्रेडिट: Pixabay.com)

नोड्स के प्रकार और कार्य

आमतौर पर दो प्रकार के नोड होते हैं। एक है 'फुल नोड्स' और दूसरा है 'लाइटवेट नोड्स'। ब्लॉकचेन नोड का मुख्य कार्य नेटवर्क में होने वाले लेनदेन की निगरानी करना है। प्रत्येक नोड की एक विशिष्ट विशिष्ट आईडी होती है। जिससे उसकी पहचान होती है। अन्य प्रकार के नोड्स हैं।

पूर्ण नोड्स - नेटवर्क समर्थन और सुरक्षा प्रदान करता है। इस प्रकार के नोड पूरे ब्लॉकचेन सिस्टम के पूरे इतिहास को डाउनलोड करते हैं और अपने नियमों को फिर से लागू करते हैं।

लाइटवेट नोड - नेटवर्क में प्रत्येक उपयोगकर्ता को लाइटवेट नोड कहा जाता है। नोड को कार्य करने के लिए एक फूल नोड की आवश्यकता होती है। जो लाइटवेट नोड नेटवर्क को पूरा करता है।

इस बीच, कुछ अन्य अलग-अलग नोड्स हैं, जैसे कि आंतरिक नोड, 'सुनने वाले नोड्स' (सुपरनोड्स), पूर्ण नोड्स की तरह और दूसरा हल्का नोड्स है। 'माइनर नोड्स' 'बिटकॉइन माइनर्स' टर्म नोड्स के रूप में आते हैं। कौन अकेले और समूहों में काम कर सकता है। इतना अधिक कि इसका उपयोग केवल आंतरिक नोड व्यवस्थापक द्वारा किया जा सकता है। श्रवण नोड्स (सुपरनोड्स) को एक अन्य उपश्रेणी के रूप में जाना जाता है। यह नोड सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाला पूर्ण नोड है। कोई भी इस नोड के साथ संवाद कर सकता है।

Related News