बेल के पत्ते हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, अगर हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। वैसे बेल का पत्ता एक पौधा होता है जिसके पत्ते भगवान शिव की पूजा के लिए उपयोग किए जाते हैं।कहा जाता है कि ये बेल के पत्ते शिव को बेहद प्रिय हैं। इन सबके अलावा बेल के पत्ते भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

अगर आप खांसी और जुकाम से परेशान हैं, तो आप दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच बेल के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर खांसी, जुकाम और बलगम से छुटकारा पा सकते हैं। मौसम बदलने से वायरल बुखार होता है। ऐसे में, बुखार से छुटकारा पाने के लिए बेल के पत्तों को पीसकर उसमें गुड़ मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बनाकर सुबह-शाम खाएं। यदि मानसून के मौसम के कारण आंखों में संक्रमण होता है, तो उन्हें सूजन, खुजली और लालिमा हो जाती है।

ऐसे में बेल के पत्तों का रस निकालकर आंखों में लगाने से फायदा होता है। गलत खाने से पेट में गैस बनती है। ऐसे में बेल के पत्तों के रस में एक चुटकी काली मिर्च और थोड़ा काला नमक मिलाकर पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिलता है। अधिक मसालेदार भोजन या शरीर की गर्मी खाने से मुंह में छाले हो जाते हैं। इसके लिए बेल के पत्ते, हरा धनिया और सौंफ को पीसकर इसकी चटनी बना लें। इस चटनी के सेवन से मुंह के छालों से राहत मिलती है।

Related News