PC:amarujala

आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से 45 दिनों का बिना ब्याज के लोन, खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट और क्रेडिट हिस्ट्री बनाने में मदद मिलती है। हालाँकि, कई बिलों का प्रबंधन करना और उन्हें समय पर भुगतान करना याद रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए ऑटोपे इनेबल नहीं करते हैं, तो आप अपने बिल का भुगतान करना भूल सकते हैं, जिससे समस्याएं हो सकती हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान में देरी के परिणाम
अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान न करने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। पहले, देर से भुगतान शुल्क न्यूनतम थे, लेकिन अब ये शुल्क काफी बढ़ गए हैं। यहां आपके क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए दिए गए समय और देर से भुगतान के लिए कंपनियों द्वारा लगाए गए जुर्माने का अवलोकन दिया गया है।

क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के लिए अनुमत समय
आमतौर पर, आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए 14 से 50 दिनों के बीच का समय होता है। यदि आप इस अवधि के भीतर भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आप पर शुल्क लगेगा। कुछ बैंक छूट अवधि की पेशकश करते हैं जिसके दौरान आप बिना ब्याज लगाए खरीदारी कर सकते हैं।

यदि आप भुगतान की अंतिम तिथि चूक गए तो क्या होगा?
आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में जितनी देर करेंगे, आप पर उतना ही अधिक शुल्क लगेगा। यदि आप भुगतान की समय सीमा चूक जाते हैं, तो आपको न केवल जुर्माना लगेगा, बल्कि बकाया राशि पर दैनिक ब्याज भी लगेगा।

ब्याज की गणना कैसे की जाती है?
भारत में, क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की गणना मासिक नहीं बल्कि वार्षिक दर के आधार पर की जाती है। हालाँकि, मासिक खर्चों पर ब्याज की गणना मासिक दर (एमपीआर) के आधार पर की जाती है। वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) और एमपीआर दोनों बैंक और क्रेडिट कार्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं। आवेदन करते समय बैंक से आपके कार्ड पर लागू एपीआर के बारे में पूछना आवश्यक है।

क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव
सरकारी नियमों के अनुसार, इस ब्याज पर 18% जीएसटी लगाया जाता है, जिससे कुल ब्याज राशि बढ़ जाती है और आपके क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ सकता है। कम क्रेडिट स्कोर के कारण लोन पाना कठिन हो जाता है। जुर्माने से बचने और अपने क्रेडिट स्कोर को सुरक्षित रखने के लिए, अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करना महत्वपूर्ण है।

Related News