आज के दुनिया मे किसी के साथ भी कुछ भी हो सकता हैं, ऐसे में अपने भविष्य के प्रति चिंता किसे नही होती हैं, अनिश्चितकालिन दुर्घटनाओं से बचने के लिए वित्तिय योजनाएं बनाने महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में अगर हम बात करें क्रेडिट कार्ड की तो इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, खासकर युवा पीढ़ी के बीच। चाहे वेतन खाते के साथ पेश किया जाए या किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर के आधार पर, क्रेडिट कार्ड आसानी से उपलब्ध हैं। लेकिन फिर भी सबके मन में सवाल उठते हैं कि क्या क्रेडिट कार्ड बनवाना सही हैं, तो आइए जानते है इन सवालों के जवाब-

Google

क्रेडिट कार्ड के उपयोग को समझना

क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा पूर्वनिर्धारित व्यय सीमा के साथ जारी किए जाते हैं। उपयोगकर्ता इस सीमा के भीतर खर्च कर सकते हैं और उन्हें मासिक बिलिंग चक्र के अनुसार उधार ली गई राशि चुकानी होगी। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो आपको पैसों के साथ ब्याज भी देना होगा।

Google

कुप्रबंधन के नुकसान

बहुत से लोग बिना सोचे-समझे क्रेडिट कार्ड खरीद लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पुनर्भुगतान में परेशानी होती है। पुनर्भुगतान करने में विफलता के कारण बैंकों से लगातार अनुस्मारक मिलते हैं और किसी के क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Google

जिम्मेदार उपयोग के लाभ

जिम्मेदारी से उपयोग किए जाने पर क्रेडिट कार्ड अमूल्य हो सकते हैं। जो लोग अपने बिलों का पूरा और समय पर भुगतान करते हैं, उनके लिए क्रेडिट कार्ड सुविधा और पुरस्कार मिलते हैं।

Related News