पिछले कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। कई बार किसी न किसी वजह से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने में देरी हो जाती है। ऐसे में यह आपका बजट भी खराब कर देता है।

पहले की तुलना में बढ़ी लेट फीस
लेकिन अब आईसीआईसीआई बैंक ने क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान नहीं करने पर लेट फीस चार्ज बढ़ा दिया है। ऐसे में पेमेंट करते समय आपको पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को मैसेज और ई-मेल के जरिए बढ़े हुए शुल्क की जानकारी दी गई।

दूसरे बैंक भी बढ़ा सकते हैं चार्ज
मैसेज में कहा गया है कि बढ़ा हुआ शुल्क 10 फरवरी, 2022 से लागू हो गया है। देर से भुगतान के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी भी अब पहले की तुलना में अधिक महंगी होने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले दूसरे बैंक भी लेट पेमेंट के लिए पहले से ज्यादा चार्ज करने पर विचार कर रहे हैं। इस संबंध में बैंकों की ओर से जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है।

जेबें पहले से ढीली होंगी
आईसीआईसीआई बैंक की ओर से ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के मुताबिक अगर आपका बकाया 100 रुपये से कम है तो आपको लेट फीस के तौर पर कुछ भी नहीं देना होगा. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा कर्जदार हैं तो आपकी जेब पहले से कम होना तय है।

ये होंगे नए चार्ज
अगर आपका बैलेंस 100 रुपये से 500 रुपये के बीच है तो लेट पेमेंट पर 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इसी तरह 501 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के बकाए पर 500 रुपये का जुर्माना है. वहीं अगर 5000 से 10000 रुपये का बकाया है तो 750 रुपये जुर्माना है. शेष राशि 10001 से 25 हजार तक। वहीं 25001 से लेकर 50 हजार तक के बकाए पर एक हजार रुपये और उससे अधिक का जुर्माना 1200 रुपये का होगा.

नकद निकासी बहुत महंगी
क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से कैश निकालने के लिए कुल रकम का 2.5 फीसदी या 500 रुपये, जो भी ज्यादा हो, का भुगतान करना होगा. वहीं, चेक रिटर्न और ऑटो डेबिट रिटर्न के मामले में कम से कम 500 रुपये का भुगतान करना होगा। बकाया राशि 25 हजार से अधिक होने पर दो प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा उपरोक्त सभी शुल्कों पर 50 रुपये + जीएसटी अलग से देय होगा।

Related News