एक संभावित घातक बीमारी से आपकी रक्षा करने के अलावा, कोविड -19 टीकाकरण आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में भी सुधार कर सकता है, एक नए अध्ययन मुताबिक, जो प्रतिभागियों को कम से कम एक वैक्सीन खुराक प्राप्त करने का संकेत देता है, कई मनोवैज्ञानिक संकट चर में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी आई है।

खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, टीकाकरण को असुविधा के निचले स्तर और बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के कथित जोखिमों से जोड़ा गया था। "कोविड -19 से जुड़ी गंभीर बीमारी और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने से परे, हमारे अध्ययन से टीकाकरण के प्रमुख मनोवैज्ञानिक लाभों का पता चलता है," प्रमुख अन्वेषक जोनाथन कोल्टाई, पीएचडी, समाजशास्त्र विभाग, न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय, डरहम, एनएच, यूएस ने कहा।

मार्च 2020 और जून 2021 के बीच नियमित आधार पर साक्षात्कार किए गए 8,090 व्यक्तियों के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि अनुसंधान के डेटा में पाया गया कि टीकाकरण के बाद, कोविड से संबंधित जोखिम धारणा और मनोवैज्ञानिक परेशानी कम हो गई।

वयस्कों को दिसंबर 2020 और जून 2021 के बीच कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली, उन्होंने मानसिक पीड़ा में 7 प्रतिशत की कमी दर्ज की, जैसा कि रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली 4 संकट रेटिंग द्वारा मापा जाता है, जब औसत स्तर की तुलना में। टीकाकरण से पहले सर्वेक्षण की अवधि।

Related News